आजकल के युवा इस गंभीर बीमारी के हैं शिकार, ऐसे रहें सावधान

वर्तमान युग डिजिटल का युग है और आज के इस युग में कई सारी टेक्नोलॉजी सिस्टम का अविष्कार हुआ है. इसी में से स्मार्टफोन सबसे अहम है, जिसका लत लगभग सभी युवा को पड़ चुके हैं. स्मार्टफोन का सही तरीके से प्रयोग किया जाए तब ठीक है वरना शरीर में कई सारी तकलीफें पैदा कर देती है.

इन्ही तकलीफों में से गर्दन का दर्द सबसे मुख्य है. दरअसल स्मार्टफोन को गलत तरीके से पकड़कर उपयोग करने से गर्दन में दर्द होता है. जब स्मार्टफोन को नीचे रखकर गर्दन झुकाकर स्मार्टफोन चलाते हैं तो गर्दन के साथ-साथ दिमागी समस्या भी हो जाता है. यहाँ हम इसी समस्या से छुटकारा पाने के उपाय के बारे में बताने वाले हैं.

आजकल के युवा इस गंभीर बीमारी के हैं शिकार, इस प्रकार रहें सावधान

1. स्मार्टफोन और आंख की पोजीशन सही हो –

गर्दन दर्द की समस्या से छुटकारा पाना है तो स्मार्टफोन और आंख की पोजीशन सही रखें अर्थात् स्मार्टफोन आँखों के एकदम नजदीक नहीं रखना चाहिए और आँखों से करीब 30 सेमी. दूरी पर होना चाहिए. इस दौरान स्मार्टफोन को इतना ऊपर पर रखें कि बिना सिर झुकाएं आसानी से स्मार्टफोन का उपयोग किया जा सके.

2. कम करें स्मार्टफोन का प्रयोग –

ज्यादा स्मार्टफोन का प्रयोग करने की वजह से गर्दन दर्द की समस्या है तो इसकी उपयोगिता को थोड़ी कम कर दो. समय-समय पर और जब जरूरत हो तभी उपयोग करें अन्यथा इस पर फालतू के समय बर्बाद न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *