केला कब नुकसानदायक होता है, एक बार जरुर पढ़ें

फलों में केला एक ऐसा फल है जिसमें कई फायदेमंद पोषक तत्व मौजूद होता है. आश्चर्य वाली बात यह है कि केला मोटापा दूर करने के लिए भी और दुबलेपन से निजात पाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है. केला के छिलके मोटापा से छुटकारा दिलाता है तथा इसके अन्दर का भाग दुबलेपन से राहत देता है.

केला जो सालभर हर मौसम में उपलब्ध रहता है क्योंकि यह कभी भी नुकसानदायक नहीं होता. बशर्ते इसे कब खाएं और किस उम्र में न खाएं इसका खास ध्यान रखना होता है. यहाँ हम बतायेंगे कि केला को कब नहीं खाना चाहिए, इस बारे में जानकारी.

इस समय भूलकर भी नहीं खाना चाहिए केले, वरना हो सकता है नुकसान

1. मोटापा होने पर –

केला खाने से दुबला शरीर मोटा होता है, अगर पहले से ही मोटापा है तो केला का सेवन नहीं करना चाहिए. हाँ इस स्थिति में केले के छिलके का सेवन किया जा सकता है, इससे फायदा होगा कोई नुकसान नहीं होगा.

2. पाचन की समस्या होने पर –

केला जो कि पाचन तंत्र द्वारा इसे देर पचाया जाने वाला खाद्य पदार्थ है. ऐसे में अगर पचने की समस्या हो या पाचन तंत्र गड़बड़ हो तो केले का सेवन न करें अन्यथा एसिडिटी व गैस की समस्या हो सकती है.

3. बुढ़ापे में –इंसानी शरीर की उम्र ज्यादा होने पर उसका पाचन तंत्र भी धीरे काम करने लगता है, इस स्थिति में जल्दी पचने वाले खाना खाने चाहिए. चूंकि केला देर से पचने वाला फल है इसलिए बुढ़ापे में केले का सेवन कम करें या फिर नहीं करें.

MORE-क्या होगा अगर केला खाने के बाद पानी पी लें, जानिए यहाँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *