घरों में इन चिजों से बढ़ती है गरीबी, गलती से भी इसे अनदेखा न करें

घर के बड़े-बुजुर्ग लोग अक्सर कहते हैं कि, घर में पुराना, व्यर्थ सामान न रखें। घर को हमेशा साफ सुथरा रखें। इसके पीछे धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों कारण हैं। घर में बेकार सामान की वजह से गन्दगी बढ़ जाती है, क्योंकि जिन जगहों पर पुराना सामान रखा जाता है वहां नियमित रूप से सफाई नहीं की जाती है और गन्दगी बढ़ जाती है। इससे बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है।

गरीबी फैलती है

जहां भी अत्यधिक बेकार कचरा और पुरानी चीजें होती हैं, वह दरिद्रता रहती हैं और लक्ष्मी घर छोड़कर जाती है। मान्यता के अनुसार, देवी लक्ष्मी एक स्वच्छ स्थान पर रहती हैं। इसके विपरीत, अस्वच्छ स्थानों में गरीबी फैलती रहती है। इससे परिवार के सदस्यों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। घर की आय नहीं बढ़ती है।

सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव

ज्योतिष के अनुसार, घर में पुरानी चीजे रखना अशुभ माना जाता है। इससे घर के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उनके विचार नकारात्मक हो जाते हैं। ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार, यदि घर में बेकार सामान रहता है, तो राहु-केतु से संबंधित दोष लगता हैं। इससे आर्थिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसीलिए घर में या ऑफिस में कोई भी पुरानी या बेकार चीजें नहीं रखना चाहिए। और साथ ही स्वच्छ बनाए रखना जरुरी हैं. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो नीचे लाइक और फॉलो बटन दबाकर कमेंट बॉक्स में आपकी राय जरूर दें.

तांदूळ धुतलेल्या पाण्याला कमी लेखू नका, ते फेकण्यापूर्वी जाणून घ्या हे 3 फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *