बवासीर होने पर ऑपरेशन कराना जरूरी है या नहीं, जानिए यहाँ

आजकल बवासीर होना एक सामान्य बात हो गया है. इसका प्रमुख कारण है मसालेदार भोजन और कम पानी पीना. खानपान में गड़बड़ी की वजह से बवासीर हो जाती है, जिससे कई लोग काफी डर जाते हैं. देखा जाए तो यह कोई बड़ी बीमारी नहीं है बशर्ते इसका सही समय में इलाज कराया जाए. अगर इसके इलाज में देरी करें तो यह भगंदर का रूप ले लेता है.

यह देखा गया है कि बवासीर के शुरूआती लक्षण में ही लोग डरकर डॉक्टर के पास जाने से हिचकिचाते हैं कि कहीं उनका ऑपरेशन न कर दें. अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि बवासीर होने पर ऑपरेशन कराना जरूरी है क्या. क्या बिना ऑपरेशन कराए बवासीर को ठीक किया जा सकता है. आइये जानते हैं इन सबका जवाब.

बवासीर होने पर ऑपरेशन कराना जरूरी है या नहीं

स्थिति पर निर्भर – बवासीर होने पर ऑपरेशन कराना है या नहीं यह तो उसके स्थिति पर निर्भर करता है कि बवासीर के मस्से कितने बड़े हो चुके हैं. अगर शुरूआती लक्षण में इलाज कराएं तो इसके लिए ऑपरेशन की जरूरत नहीं है क्योंकि यह क्रीम से ठीक हो जाता है. शुरुआत में मस्से बहुत छोटे होते हैं जिसे क्रीम लगाकर नष्ट किया जा सकता है.

लेकिन अगर इसके मस्से बहुत बड़े हो चुके हैं तो ऑपरेशन के अलावा कोई उपाय नहीं है. बड़े हो चुके मस्से क्रीम या कोई भी दवा से ठीक नहीं होता, इसे ऑपरेशन करके अलग किया जाता है फिर लगातार इसका इलाज किया जाता है.

इस प्रकार बवासीर का लक्षण दिखाई देते ही तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेकर उचित इलाज कराना चाहिए ताकि बाद में होने वाले तकलीफों से बचा जा सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *