ये तीन काम करने से आपको कभी नहीं होगा ब्रेन स्ट्रोक

ब्रेन स्ट्रोक यानि बोलचाल की भाषा में कहा जाए तो दिमागी लकवा. ब्रेन स्ट्रोक मस्तिष्क के नस ब्लॉक हो जाने की वजह से होता है. जब मस्तिष्क का नस ब्लॉक होता है तो मस्तिष्क में ओक्सीजन सप्लाई रुक जाता है, इस कारण महत्पूर्ण कोशिका मर जाता है. कभी-कभी इस स्थिति में मस्तिष्क के नस फट जाती है. ब्रेन स्ट्रोक होने पर मनुष्य बेहोश हो जाता है.

यह बेहद गंभीर बीमारी है और ब्रेन स्ट्रोक होते ही तुरंत चिकित्सकीय इलाज करवाना चाहिए. तुरंत उपचार मिलने से मरीज की जान बच सकती है वरना ज्यादातर स्थिति में मृत्यु ही होती है. फिर भी आधुनिक चिकित्सा के कारण पहले की तुलना में आजकल कम मृत्यु होती है. यहाँ ब्रेन स्ट्रोक से बचाव के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

ये तीन काम करने से आपको कभी नहीं होगा ब्रेन स्ट्रोक

1. ब्लडप्रेशर को कंट्रोल में रखना –

अधिकतर ब्रेन स्ट्रोक हाई ब्लडप्रेशर की वजह से होता है. इसलिए आप चाहते हैं कि आपको यह बीमारी कभी न हो तो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें. इसके लिए खाने में नमक और शक्कर का उपयोग कम करें.

2. कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करें –

शरीर में कोलेस्ट्रोल और वसा बढ़ने से हार्ट अटैक के साथ-साथ ब्रेन स्ट्रोक का भी खतरा रहता है. ऐसे में जरूरी है कि शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करें. इसके लिए भोजन में रीफाइंड तेल का इस्तेमाल न करें बल्कि शुद्ध व गाढ़ा तेल का प्रयोग करें.

3. ज्यादा चिंता से बचें –अत्यधिक चिंता करना और मानसिक तनाव भी ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकता है. इसलिए इससे बचने के लिए रोजाना प्राणायाम करें और शांत दिमाग से काम लें. रोज सुबह टहलें और इस दौरान प्रकृति के आवाजों को सुनने की कोशिश करते रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *